Saturday 17 June 2023

केंद्र सरकार ने शोभन को प्रस्तावित स्थल के रूप में खारिज कर दिया है, दरभंगा एम्स जिंक्स जारी है

 केंद्र सरकार ने शोभन को प्रस्तावित स्थल के रूप में खारिज कर दिया है




दरभंगा एम्स का भविष्य अधर में लटका हुआ है क्योंकि केंद्र ने एक बार फिर शोभन में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के लिए प्रस्तावित स्थल पर आपत्ति जताई है। इस कार्यक्रम को लेकर राजनीतिक भूचाल आ गया है क्योंकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सुझावों को स्वीकार नहीं करने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की है। बिहार के सीएम ने कहा, "दरभंगा में एम्स के लिए निर्धारित साइट में कुछ भी गलत नहीं है। वास्तविकता का पता लगाने के लिए साइट पर जा सकते हैं।


राज्य सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्तावों को बार-बार खारिज करने के लिए मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना करते हुए, नीतीश कुमार ने कहा, "पहले, दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (डीएमसीएच) को अपग्रेड किया जाना था, लेकिन राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को केंद्र ने खारिज कर दिया था। फिर उन्होंने डीएमसीएच परिसर में एम्स बनाने की योजना बनाई। हालांकि, एक बार फिर एक मुद्दा था। दरभंगा की मेरी यात्रा के दौरान, जिला मजिस्ट्रेट ने मुझे शोभन बाईपास के पास की जमीन दिखाई।मैं साइट की उचित कनेक्टिविटी को देखकर प्रभावित हुआ। केंद्र के सामने अब भी समस्या है। ऐसा लगता है कि केंद्र के दिमाग में कुछ और है।


एम्स दरभंगा के लिए प्रस्तावित स्थल के रूप में शोभन के साथ केंद्र को समस्या क्यों है?

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा भेजे गए पत्र में उल्लेख किया गया है कि दरभंगा में एम्स के लिए प्रस्तावित भूमि निचले इलाके में है, जहां 10 मीटर से अधिक मिट्टी भरने की आवश्यकता है। केंद्र सरकार का मानना है कि लगभग 151 एकड़ भूमि को अच्छी गुणवत्ता की मिट्टी से भरना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है और इससे परियोजना लागत में वृद्धि हो सकती है और निर्माण कार्य में देरी हो सकती है। पत्र में जलभराव की संभावना का भी उल्लेख किया गया था।


'भाजपा मुद्दे का राजनीतिकरण कर रही है': बिहार सरकार

सत्तारूढ़ जदयू और राजद ने मुद्दे का राजनीतिकरण करने और परियोजना में देरी करने के लिए भाजपा पर हमला किया है। केंद्र की आपत्तियों पर सवाल उठाते हुए जदयू के प्रदेश प्रवक्ता और विधायक अजय चौधरी ने कहा, 'बड़ी मेहनत से मुख्यमंत्री ने शोभन के पास एम्स के लिए 189 एकड़ जमीन मुफ्त में आवंटित करने का फैसला किया. प्रस्तावित भूमि दरभंगा-आमस फोर लेन सड़क से मुश्किल से 5 किमी दूर है। डॉक्टरों के साथ-साथ मरीजों के लिए भी साइट पर पहुंचना सुविधाजनक होगा। राजद ने भी अनावश्यक विवाद पैदा करने के लिए केंद्र की आलोचना की। राजद के प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन ने कहा, 'भाजपा नहीं चाहती कि बिहार को एक और एम्स मिले।

राज्य भाजपा इकाई ने केंद्र के फैसले का बचाव किया और एम्स दरभंगा के लिए "दोषपूर्ण स्थान" का चयन करने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री की आलोचना की। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने बिहार के मुख्यमंत्री की आलोचना करते हुए कहा, "केंद्र नहीं चाहता कि राज्य में एक और ढांचा ढह जाए। नीतीश ने पहले कहा था कि डीएमसीएच को एम्स में अपग्रेड किया जाएगा। तब वह बंद हो चुके अशोक पेपर मिल परिसर की जमीन पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। अंत में, मुख्यमंत्री ने इस उद्देश्य के लिए शोभन में निचली जमीन को चुना।

For Online shopping

Discount upto 90% || Free Delivery || Click Here

No comments:

Post a Comment